Monday, August 9, 2010

असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को भी पेंशन

केंद्रीय मंत्रिमंडल का फैसला, करीब 40 लाख मजदूरों को मिलेगा स्वावलंबन योजना का फायदा, चार साल में सरकार देगी दस अरब रुपये
नई दिल्ली, 9 अगस्त

संगठित क्षेत्र के मजदूरों को भी अब बुढ़ापे में पेंशन की सुविधा मिल पाएगी। सरकार ने इस वर्ग को स्वावलंबन योजना का फायदा देने का फैसला किया है। योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के जो मजदूर नई पेंशन योजना (एनपीएस) में खाता खोलेंगे, उनके खाते में केंद्र सरकार हर साल 1,000 रुपये का योगदान देगी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सोमवार को इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इस उद्देश्य से एक हजार करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया गया है।
इस योजना को अगले चार साल 2013-14 तक के लिए लागू किया जाएगा। हर साल असंगठित क्षेत्र के 10 लाख मजदूरों को स्वावलंबन योजना में शामिल किया जाएगा। इस तरह चार साल में 40 लाख श्रमिक इसके तहत शामिल होंगे। योजना को पेंशन फंड नियमन और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के जरिए लागू किया जाएगा। इसका फायदा असंगठित क्षेत्र के उन सभी कामगारों को मिलेगा, जो एनपीएस में हर साल 1,000 रुपये से 12,000 रुपये तक जमा कराएंगे। सरकार ने आश्वासन दिया है कि अगर योजना में ज्यादा कामगार शामिल होते हैं, तो वह और राशि इसके लिए आïवंटित करेगी। स्वावलंबन योजना की घोषणा वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने इस साल बजट पेश करते हुए की थी। देश के असंगठित क्षेत्र में करीब 30 करोड़ लोगों को रोजगार मिला हुआ है, लेकिन इनके लिए पेंशन आदि की कोई ठोस व्यवस्था नहीं है।

No comments:

Post a Comment