Tuesday, August 10, 2010

कर्नाटक में बिहारी मजदूरों का फिर दमन

-सालों से काम कर रहे १०० मजदूरों को निकाला
- मजदूरी बढ़ाने की मांग पर की पिटाई

शेखपुरा (बिहार), १० अगस्त


कर्नाटक के धारवाड़ जिले में कार्यरत बिहारी मजदूरों के साथ मंगलवार को नियोक्ता ने फिर दमनात्मक रवैया अपनाया। मजदूरी बढ़ाने समेत अन्य मांगों को लेकर कंपनी केप्रोजेक्ट मैनेजर से गुहार लगाने गए मजदूरों की जमकर पिटाई की गई तथा पांच साल से कार्यरत श्रमिकों को बल पूर्वक हटा दिया गया।
जानकारी के मुताबिक यह घटना धारवाड़ (कर्नाटक) जिले के गुजरात एनआरई कोक लिमिटेड इंडस्ट्रीज एरिया वेल्लूर में हुई। कम्पनी के अफसरों ने मजदूरों की पिटाई के बाद शेखपुरा के मनोज ढाढ़ी को बंधक बना लिया। इसकी जानकारी वहां कार्यरत मजदूर मुकेश कुमार ने मोबाइल फोन पर दी। यहां यह बताना जरूरी है कि इसी साल मार्च में इसी कम्पनी ने बिहारी मजदूरों के साथ जमकर मनमानी की थी, जिसमें मीडिया की सक्रियता तथा शेखपुरा जिला प्रशासन की पहल पर बिहार सरकार को हस्तक्षेप करना पड़ा था। धारवाड़ से फोन पर इसुआ (शेखपुरा) के मुकेश ने बताया कि बिहार सरकार के हस्तक्षेप पर मार्च में हुए समझौते को लागू करने की मांग को लेकर मंगलवार को बिहारी मजदूरों ने कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर से बात करनी चाही तो प्राइवेट गार्डों से कहकर मजदूरों को लाठी से पिटवाया गया। प्रोजेक्ट मैनेजर ने बिहारी मजदूरों को काम से हटाकर स्थानीय मजदूरों को रख लिया है।
काम से हटाए गए मजदूरों की संख्या 100 से ऊपर है। जिसमें शेखपुरा, लखीसराय, नालंदा, पटना, सिवान, गोपालगंज के लोग शामिल हैं। बिहार राज्य ढाढ़ी विकास मंच के प्रदेश अध्यक्ष ललन कुमार तथा कोषाध्यक्ष हरिकिशोर कुमार ढाढ़ी ने इस मसले पर मुख्यमंत्री से राजनीतिक व प्रशासनिक हस्तक्षेप कर बिहारी मजदूरों के हितों की रक्षा की मांग की है।

No comments:

Post a Comment