Wednesday, May 26, 2010

इधर हड़ताल खत्म उधर निलंबन और बर्खास्तगी का तोहफा

एयर इंडिया के 17 हड़ताली कर्मचारी बर्खास्त, 15 इंजीनियर निलंबित-
इनमें दोनों हड़ताली यूनियनों के कुछ लीडर भी शामिल-
हड़ताल खत्म-दिल्ली हाईकोर्ट ने हड़ताल पर रोक लगाई-
नई दिल्ली, २६ मई
हड़ताल से नाराज एयर इंडिया प्रबंधन ने 17 तकनीकी कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त कर दी हैं, जबकि 15 इंजीनियरों को निलंबित कर दिया है। इनमें दोनों हड़ताली यूनियनों के कुछ लीडर भी शामिल हैं। इस बीच दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के मद्देनजर एयर कारपोरेशन एंप्लाईज यूनियन और ऑल इंडिया एयरक्राफ्ट इंजीनियर्स ने हड़ताल खत्म करने का ऐलान भी कर दिया है। एयर इंडिया की अपील पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने न केवल चालू हड़ताल पर रोक लगा दी, बल्कि 31 मई से होने जा रही प्रस्तावित हड़ताल पर रोक लगा दी।सितंबर, 2009 में भी एयर इंडिया के 200 पायलट वेतन आदि मुद्दों को लेकर सामूहिक अवकाश पर चले गए थे। चार दिनों तक कंपनी की 240 उड़ानें प्रभावित हुई थीं और सरकार ने फिर भी उनकी मांगे नहीं मानीं थी।
एयर कॉर्पोरेशन कर्मचारी संघ (एसीईयू)के महासचिव जे. बी. कादियान ने यहां कहा, मैनेजमेंट ने हमें बातचीत का न्यौता दिया है और हम इसमें शामिल हो रहे हैं। हम मुख्य श्रमायुक्त से भी मुलाकात करेंगे और अपनी मांगें रखेंगे। गौरतलब है कि एयर इंडिया ने मंगलवार को एक परिपत्र जारी करके कर्मचारी संघों पर अपनी मांगे सार्वजनिक करने पर रोक लगा दी थी जिसके विरोध में इंजीनियर समेत 20 हजार से ज्यादा कर्मचारी देशव्यापी हड़ताल पर चले गए हैं।

उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल और एयर इंडिया की ओर से सीएमडी अरविंद जाधव भी दिल्ली में आकर जम गए। पटेल ने कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा वित्तमंत्री प्रणव मुखर्जी को स्थिति की गंभीरता का एहसास करा सख्ती का संदेश हासिल कर लिया। बाद में उन्होंने कहा कि सरकार सख्त रुख अपनाएगी और एयर इंडिया प्रबंधन को भी सख्त कदम उठाने की आजादी देगी। इसी के बाद एयर इंडिया प्रबंधन ने पहले मुंबई हाईकोर्ट में हड़ताल के खिलाफ अपील की। मगर वहां से 28 मई को दोनों पक्षों के साथ सुनवाई का फैसला मिलने के बाद दिल्ली हाईकोर्ट में अपील दाखिल की। इसी के साथ हड़तालियों ने हड़ताल वापस लेने की घोषणा की। इससे एयर इंडिया प्रबंधन के हौसले बुलंद हुए और उसने 17 हड़ताली कर्मचारियों को बर्खास्त करने के साथ 15 इंजीनियरों को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए।इस बीच हड़ताल के कारण देश भर में एयर इंडिया की उड़ानें बुरी तरह बाधित हुईं जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। बुधवार को एयर इंडिया की 40 प्रतिशत से ज्यादा उड़ानें रद करनी पड़ीं। इससे 20 हजार से ज्यादा यात्रियों को विभिन्न स्थानों पर अटकना पड़ा। दो दिन की हड़तालसे एयर इंडिया को लगभग 12 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। एयर इंडिया के सीएमडी अरविंद जाधव के मुताबिक हालात सामान्य होने में दो-तीन दिन लग जाएंगे।

No comments:

Post a Comment