Wednesday, July 7, 2010

यहां नौकरानी को दासी बनाने वाले बेदाग छूट जाते हैं

नौकरानी को दास बनाने वाले वरिष्ठ राजनयिक को क्लीन चिट

नई दिल्ली, 7 जुलाई

यह भारत देश है। यहां नौकरानियों से बलात्कार, मारपीट और उत्पीड़न की घटना में बेदाग छूटना लक्जरी है। अपनी नौकरानी को दासी बनाने वाले एक वरिष्ठ राजनयिक को सरकार ने बुधवार को वस्तुत: क्लीन चिट दे दी। वह अमेरिकी अदालत में अपनी नौकरानी को दास बनाने के आरोपों का सामना कर रही है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि अपनी पूर्व नियोक्ता नीना मल्होत्रा के खिलाफ मुकदमा दायर करने वाली नौकरानी शांति गुरुंग उनके भारत लौटने के एक दिन पहले राजनयिक के न्यूयार्क स्थित घर से गायब हो गई थी।
विदेश मंत्रालय में निदेशक (दक्षिण) के पद पर फिलहाल कार्यरत मल्होत्रा ने गुरुंग को नौकरानी के तौर पर उस समय रखा था, जब वह साल 2006 में न्यूयार्क स्थित वाणिज्यिक दूतावास में पदस्थापित थीं।
सूत्रों ने बताया कि 19 वर्षीय गुरुंग ने मल्होत्रा के घर नौकरानी के तौर पर काम करने के लिए सहमति देने के बाद वीजा के लिए यहां स्थित अमेरिकी दूतावास गई थी।
उन्होंने बताया कि रोजगार की शर्तों पर सहमति बनी थी और गुरुंग को प्रत्येक माह 5000 रुपया दिया जाना था। मल्होत्रा एक साल के लिए न्यूयार्क में थीं और बाद में उनके पति वहां पहुंचे।
विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार चूंकि राजनयिक सुबह से लेकर शाम तक काम पर रहती थी इसलिए नौकरानी पर घर छोड़ दिया जाता था। उन्होंने कहा कि गुरुंग ने भारत की यात्रा भी की थी और अपने परिवार के साथ ठहरी भी थी। इसका खर्च मल्होत्रा ने वहन किया था।

No comments:

Post a Comment