Sunday, July 4, 2010

भारत बंद से पहले मुंबई में हजारों लोगों को गिरफ्तार किया

मुंबई, 4 जुलाई
ईंधन के दाम बढ़ाने के खिलाफ विपक्षी दलों के सोमवार को राष्ट्रव्यापी बंद के मद्देनजर किसी अप्रिय घटना को टालने के इरादे से पुलिस ने आज एक हजार से ज्यादा शरारती तत्वों को यहां एहतियातन हिरासत में ले लिया।
पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''बतौर एहतियात, हमने शहर के विभिन्न इलाकों से ऐसे एक हजार से ज्यादा शरारती तत्वों को हिरासत में लिया है जो हिंसा में शामिल हो सकते हैं। इनमें से कुछ को अदालतों में पेश करके पुलिस हिरासत में लिया गया है जबकि बाकी को सोमवार को पेश किया जाएगा।ÓÓ
उन्होंने बताया, ''हमने अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 149 के तहत नोटिस जारी किए, जो पुलिस को संज्ञेय अपराध रोकने की इजाज़त देती है। हमने विभिन्न राजनीतिक दलों के दो हजार से ज्यादा कार्यकर्ताओं को नोटिस जारी किया। कोई भी व्यक्ति या राजनीतिक दल जो हिंसा या आगजनी में शामिल हुआ तो उसे मुआवजे की भरपाई करनी होगी।ÓÓ
तमिलनाडु सरकार ने कल आहूत भारत बंद के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। इस बंद का आह्वान विपक्षी दलों ने ईंधन की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ किया है।
रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और बस अड्डों समेत सभी महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई गई है। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो चलती बसों को भी सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।
सरकार ने सामान्य जनजीवन को बाधित करने का प्रयास करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।
अन्नाद्रमुक, वाम दलों और उनके सहयोगी दलों के अतिरिक्त भाजपा ने कल भारत बंद का आह्वान किया है।

No comments:

Post a Comment